योग में उच्च शिक्षा और करियर

आज २१ जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग की महत्ता केवल भारत ने ही नहीं बल्कि पूरे विश्व ने जानी है। यही वजह है कि आज इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार कर लिया गया है। योग के बढ़ती सफलता के साथ इसमें करियर के बहुत सारे रास्ते खुले हैं।

कभी महज स्पिरिचुअल एक्टिविटी समझा जाने वाला योग आज दुनिया भर में फिटनेस फिनॉमिना के रूप अपनी पहचान बना चुका है। इससे योग इंस्ट्रक्टर्स की डिमांड काफी बढ़ी है। बाबा रामदेव और पतंजलि के अतुलनीय प्रयास से आज योग विश्व में अपनी पहचान बना चुका है।

अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ आकर्षक करियर पसंद करते हैं, तो योग इंस्ट्रक्टर एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

आज के दौर में योग का काफी महत्त्व है क्योंकि इससे लोगों को फिजिकली फिट रहने में मदद तो मिलती ही है साथ ही यह स्ट्रेसबस्टर का भी काम करता है। योग के प्रति लोगों के बढ़ते क्रेज़ ने इंस्ट्रक्टर्स के लिए अवसर के नए दरवाजे खोले हैं। हाल ही में एक वेबसाइट ने योग इंस्ट्रक्टर को दुनिया के १०० बेस्ट प्रोफेसंस में से एक बताया है।

अगर आपको भी योग के अलग-अलग आसनों का अभ्यास करना और उन्हें लोगों को सिखाना पसंद है, तो आप बन सकते हैं एक बेहतरीन योग इंस्ट्रक्टर। सेहत, स्वास्थ्य और करियर का इससे अच्छा संगम दूसरा कोई नहीं।



जॉब प्रोफाइल

योग एक ऐसी सुलभ और प्राकृतिक क्रिया है, जिससे स्वस्थ शरीर व मस्तिष्क के साथ और भी कई आध्यात्मिक लाभ पाए जा सकते हैं। योग में मौजूद कई आसनों का अभ्यास करने से स्ट्रेस को दूर रखने और फिट रहने में मदद मिलती है। योग के इन्हीं आसनों को सिखाने वाले टीचर्स योग इंस्ट्रक्टर कहलाते हैं। ये लोगों को हर तरह के आसन करने का सही तरीका बताते हैं और लोगों की जरुरत के हिसाब से सही आसन की जानकारी भी देते हैं।

कौन से कोर्सेज हैं जरुरी    

योग इंस्ट्रक्टर बनने के लिए आप किसी भी यूनिवर्सिटी से योग साइंस, योग थेरेपी, एरोबिक, योग जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, योग साइंस एंड लाइफस्टाइल, योग एंड मैनेजमेंट, योग एजुकेशन, एप्लाइड योग एंड ह्यूमन एक्सीलेंस, योगिक साइंसेज एंड होलिस्टिक हेल्थ, ह्यूमन कॉन्शियसनेस एंड योग थेरेपी जैसे कई डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और फाउंडेशन कोर्स कर सकते हैं।

इसके अलावा आप योग में मास्टर्स और पीएचडी भी कर सकते हैं। इस प्रोफेशन में बतौर टीचर करियर बनाने के लिए आप योग में कोम्प्रेहेंसिवे टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स और टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स (टीटीसी) कर सकते हैं।

कैसी है वर्क प्रोफाइल

एक योग इंस्ट्रक्टर हर आसन को सही तरीके से करने में एक्सपर्ट तो होता ही है, साथ ही उसे हर आसन के फायदे की जानकारी भी होती है। बतौर योग इंस्ट्रक्टर आपका काम लोगों को सही पोस्चर में योग की प्रैक्टिस कराना, लोगों को हर आसन के फायदों के बारे में बताना और उन्हें व्यक्तिगत तौर पर अलग-अलग आसनों का सुझाव देना होगा।

कैसी होनी चाहिए स्किल्स

योग इंस्ट्रक्टर के लिए योग एक जीवनशैली है। जब तक आपके अन्दर भी योग के लिए कुछ ऐसा ही जज्बा न हो, तब तक आपको इस क्षेत्र में ज्यादा सफलता नहीं मिल सकती। एक सफल योग इंस्ट्रक्टर बनने के लिए पर्सनल प्रैक्टिस के लिए पूरी तरह समर्पित होना बहुत जरुरी है।

जाहिर है, किसी को फिट और हेल्दी रहने में मदद करना एक बड़ी जिम्मेदारी है और इसे आप तभी बखूबी निभा पाएंगे, जब आप खुद लगातार प्रैक्टिस और स्टडी करेंगे। इस फील्ड में लंबे समय तक टिके रहने के लिए आपमें पैशन और पेशेंस होना बहुत जरुरी है।

कितना पैसा मिलता है

ज्यादातर योग इंस्ट्रक्टर्स सेशन के हिसाब से अपनी फीस लेते हैं। उनके सेशंस स्कूल्स, कॉलेज, फिटनेस सेंटर्स, स्पा जैसी जगहों पर चलाये जाते हैं। आम तौर पर एक सेशन के लिए योग इंस्ट्रक्टर को 500-1500 रूपये तक मिलते हैं। हालांकि यह उनकी लोकप्रियता पर निर्भर करता है। कई स्कूल्स योग इंस्ट्रक्टर्स को स्थायी तौर पर भी हायर करते हैं, जिसके लिए उन्हें मासिक सैलरी दी जाती है। सैलरी स्ट्रक्चर स्कूल पर निर्भर करता है।

भविष्य की संभावनाएं

सरकार ने फिजिकल एजुकेशन प्रोग्राम के तहत 6-10 वीं क्लास तक के बच्चों के लिए योग को एक ऑप्शनल सब्जेक्ट रखा है। इसके लिए स्कूलों में योग इंस्ट्रक्टर्स को नियुक्त किया जायेगा। आप चाहें, तो जिम में बतौर योग इंस्ट्रक्टर, लेक्चरर और थेरापिस्ट भी अपना करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा आप कॉर्पोरेट इंस्ट्रक्टर और काउंसलर्स के तौर पर भी काम कर सकते हैं। आप चाहें तो हॉस्पिटल्स, रिहैबिलिटेशन सेंटर्स और प्रिवेंटिव मेडिसिन डिपार्टमेंट में काम कर सकते हैं। आप सरकार के चाइल्ड केयर प्रोग्राम्स से भी जुड़ सकते हैं। अपनी सेल्फ प्रैक्टिस करना भी एक अच्छा ऑप्शन है।

प्रमुख संस्थान

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ योगिक साइंस एंड रिसर्च, भुवनेश्वर

www.iiysar.co.in

मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ योग, दिल्ली

www.yogamdniy.nic.in

गुजरात यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद

www.gujratuniversity.org.in

देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार

www.dsvv.ac.in

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार

www.gkv.ac.in

भावनगर यूनिवर्सिटी, गुजरात

www.mkbhavuni.edu.in

राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फ़ैजाबाद

www.rmlau.ac.in



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *